onlynarendramodiji.in

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को दिए एक इंटरव्यू!

Posted by

Breaking News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने AI पे दिया धमाकेदार इंटरव्यू!

\

Video Source: Narendra Modi

मीडिया के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगाह किया कि अकुशल, अप्रशिक्षित हाथों में AI जैसी शक्तिशाली तकनीक नहीं आनी चाहिए। इसके AI का गलत इस्तेमाल हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को दिए एक इंटरव्यू में ये बात कही। इस इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विस्तार से बताया कि कैसे भारत ने अपने नागरिकों के लाभ के लिए टेक्नोलॉजी का लोकतंत्रीकरण किया है। जीवन में सुधार के लिए डिजिटल की शक्ति को अपनाया है। उन्होंने विश्वास जताया कि देश चौथी औद्योगिक क्रांति में उल्लेखनीय प्रगति करेगा।

Breaking News

बिल गेट्स- G20 अब ज्यादा इन्क्लूसिव हो गया है और इसलिए इसे देखना शानदार है कि भारत ने वास्तव में डिजिटल इनोवेशन जैसी चीजों को बढ़ावा दिया है। G20 वास्तव में एक मैकेनिज्म हो सकता है, जो संबंधों में सुधार ला सकता है। आप जानते हैं कि हमारा फाउंडेशन भारत में पॉजिटिव रिजल्ट से उत्साहित है। हम साथ मिलकर इसे अन्य देशों में भी लेकर जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- आपकी बात सही है, ‘जब मैं इंडोनेशिया में में G-20 समिट में गया था तब दुनिया के सभी देशों की उत्सुकता थी कि आप ने डिजिटल रिवॉल्यूशन कैसे लाया है। तब मैं उनको समझाता था कि मैंने इस टेक्नोलॉजी को लोकतांत्रिक बना दिया है। इस पर एकाधिकार नहीं रहेगा। ये जनता का, जनता के द्वारा होगा और जनता इसमें वैल्यू ऐड करेगी। इससे आम लोगों का टेक पर भरोसा बनेगा। जैसे 10 डॉक्टर हैं, सब MBBS, लेकिन एक डॉक्टर के पास ज्यादा लोग जाते हैं। यह बताता है कि उस डॉक्टर में लोगों का भरोसा है।

बिल गेट्स- मुझे लगता है भारत जिन विषयों से संबंधित टेक्नोलॉजी ला रहा है। उसमें से एक यह है कि यह सभी के लिए अवेलेबल हो। वास्तव में उन लोगों को उपर उठाना चाहिए जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- जब मैं डिजिटल डिवाइड की बात सुनता था, तो कहता था, मैं मेरे देश में ऐसा कुछ नहीं होने दूंगा। मैं गावों तक डिजिटल फैसिलिटी पहुंचाना चाहता हूं। मुझे लगता है कि वह बहुत बड़ा टारगेट ग्रुप है। मेरे देश में मेरा यह अनुभव है कि महिलाएं नई चीजों को काफी तेजी से स्वीकार करती हैं। मैंने महिलाओं के लिए कार्यक्रम शुरू किए हैं जिसके जरिए दो लक्ष्य रखे हैं-

पहला: मैं भारत के गांवों में तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना चाहता हूं, वो भी एक गरीब परिवार से… मैं साइकोलॉजिकल चेंज लाना चाहता हूं।

दूसरा: गांव में महिला मतलब- भैंस चराना, गाय चराना, दूध निकालना… लेकिन ऐसा नहीं है। मैंने उनके हाथ में ड्रोन दिया है। लोगों को लगना चाहिए ये हमारे गांव को बदल रही हैं।

इन दिनों जब ड्रोन दीदी से बातें करता हूं, वो काफी खुश होती हैं और कहती हैं कि हमको साइकिल चलाना नहीं आता था, आज हम पायलट बन गई हैं, ड्रोन उड़ा रहीं हैं।

अब आपने देखा होगा कि COVID में दुनिया सर्टिफिकेट नहीं दे पा रही थी मेरे यहां, मुझे वैक्सीन लेना है तो मैं कोविन ऐप पर जाकर इसके बारे सारी जानकरी ले सकता हूं। कोविन को मैंने सभी के लिए ओपन सोर्स कर दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा पहले दूसरे जो इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन हुए उसमें हम पीछे रह गए क्योंकि हम गुलाम थे। ये जो चौथा इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन है, जिसमें डिजिटल एलिमेंट सबसे बड़ा है। भारत इसमें बहुत कुछ प्राप्त कर लेगा ऐसा मेरा विश्वास है।

मुझे लगता है मुख्य बात यह है कि डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर लगातार समृद्ध होता जा रहा है। अब बहुत से लोग आइडेंटिटी सिस्टम और डिजिटल पेमेंट के बारे में जानते हैं। सरकार ने सभी गवर्नमेंट पेमेंट प्रोग्राम को डिजिटलाइज कर लिया है।