जानिए GST की कंपलीट गाइड-लाइन: जानिए क्या है – सर्विसेज लिस्ट और जीएसटी दरों की पूरी लिस्ट!!!!

आसान भाषा मे जानिए GST के अंदर आने वाली सर्विसेज लिस्ट और जीएसटी दरों की पूरी लिस्ट !!!!

Video Source: Zee News

Goods & Services Tax – (जीएसटी) यानी वस्तु एवं सेवा कर जो आज आधी रात से पूरे देश मे लागू होगा। जीएसटी भारत देश में Tax सुधारों को लेकर आज़ादी के बाद से अब तक का सबसे महत्वपूर्ण संवैधानिक संशोधन है, ऐसा माना जा रहा है। पूरे देश में GST को 1 जुलाई 2017 से लागू होने जा रहा है और 1 जुलाई से आपकी जेब पर जीएसटी का क्या असर पड़ेगा ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। भारत सरकार द्वारा जारी किये गए लिंक पर आप महंगी होनेवाली चीजें, जीएसटी दरें और सर्विस टैक्स की पूरी जानकारी आसानी से मिल सकती है और नीचे दिए गए लिंक पर आप क्लिक कर आप यह जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं।

Loading…


GST के अंदर आने वाली सर्विसेज लिस्ट – Click Here

GST की दरें – आइटम के लिहाज से – Click Here

सेस के रेट्स – आइटम के लिहाज से – Click Here
जैसा की आप सब को पता hoga की GST 1 जुलाई से लागू होने जा रहा है एक समान कर वाला जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विसिस टैक्स एक ऐसा टैक्स है जो आप को टैक्स के बड़े जाल से मुक्ति दिलाएगा। जीएसटी आने के बाद बहुत सी रोज़ इस्तेमाल होने वाली चीजें सस्ती हो जाएगी जबकि कुछ चीजें आप की जेब पर भारी भी पड़ेंगी। लेकिन देश के लोगो को सबसे बड़ा फायदा होगा कि अलग अलग लगने वाले टैक्स का पूरा सिस्टम आसान हो जाएगा। 

सर्विसेज लिस्ट और जीएसटी दरों की पूरी लिस्ट onlynarendramodiji

ऐसा होने से भारत एक Single टैक्स वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा यानी देश में वस्तुओं और सेवाओं पर लगने वाले अलग अलग तरह के Tax खत्म हो जाएंगे। ऐसा होने के बाद एक नये आंकड़े के मुताबिक देश के लगभग  132 करोड़ लोग सेवाओं और वस्तुओं पर सिर्फ एक तरह का Tax देंगे जिसे अब हम GST के नाम से जानते है।  

One thought on “जानिए GST की कंपलीट गाइड-लाइन: जानिए क्या है – सर्विसेज लिस्ट और जीएसटी दरों की पूरी लिस्ट!!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *